गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में कैसे करें ? | How to Reach Gangotri Dham in low Expenses in Hindi

आज मैं आपको “गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में कैसे करें” के बारे में सभी जानकारी देने वाला हूं, जिसमें मैं आपको खाने-पीने, रहने और बस एवं टैक्सी के किराए वगैरह सभी चीजों के बारे में बताने वाला हूं। इस ब्लॉग में मैं आपको हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में पूरा करने के बारे में बताने वाले हूं। आप जहां से भी गंगोत्री धाम की यात्रा पर जाने वाले हैं, आप वहां से हरिद्वार तक का खर्च खुद से देख लें कि आपको वहां से हरिद्वार या ऋषिकेश आने में कितना खर्च होगा। आप उसी के अनुसार अपने पास ही गंगोत्री धाम के लिए पैसे रख सकते हैं।

हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में कैसे कर सकते हैं ?

अगर आप हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में करना चाहते हैं, तो आपको हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा सितंबर-अक्टूबर के बीच में करना पड़ेगा, क्योंकि इस समय में खाने-पीने और रात को ठहरने के लिए होटल्स, रेस्टोरेंट्स और रूम वगैरह का किराया कम हो जाता है। हरिद्वार से गंगोत्री धाम जाने के लिए आपको बस की सुविधा लेनी पड़ेगी, जो की टैक्सी और शेयर जीप वगैरह से काफी सस्ती होती है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो ही आप गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में कर सकते हैं।

हरिद्वार से गंगोत्री धाम तक बस की सुविधा उपलब्ध होती है, जिसका किराया ₹ 300-350 रहता है। हरिद्वार से गंगोत्री धाम जाने वाली बस का टिकट आप गंगोत्री धाम जाने से एक दिन पहले ही बुक करा लें, क्योंकि तीर्थयात्रियों की अधिक भीड़ होने की वजह से कभी-कभी बस में जगह भी नहीं होती है, जिससे आपको समय पर बस नहीं भी मिल सकती है और कहीं ऐसा ना हो कि आपको उस दिन गंगोत्री धाम जाने के लिए बस भी ना मिले इसलिए आप गंगोत्री धाम जाने से एक दिन पहले ही बस का टिकट बुक करा लें।

हरिद्वार से गंगोत्री धाम जाने के लिए आप सुबह 4 या 5 बजे ही बस पकड़ लें, ताकि आपको गंगोत्री धाम पहुंचने में ज्यादा देर ना हो पाए। गंगोत्री धाम में खाने-पीने और रात को ठहरने के लिए जीएमवीएन (GMVN – गढ़वाल मंडल विकास निगम) के होटल्स और कुछ निजी होटल्स की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जहां पर आप सितंबर-अक्टूबर के समय में ₹ 600-800 में रह सकते हैं।

गंगोत्री धाम के बस और टैक्सी वगैरह के पार्किंग स्टैंड से गंगोत्री मंदिर मात्र 400-500 मीटर दूर है। गंगोत्री मंदिर पहुंचने के बाद आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर में गंगा जी के दर्शन करने के बाद आप गंगोत्री मंदिर के पास होटल वगैरह में रात को ठहर सकते हैं और शाम में गंगा जी के आरती में शामिल हो सकते हैं।

अगले दिन सुबह मंदिर में गंगा जी के दर्शन करने के बाद आप चाहें तो गौमुख की यात्रा पर भी जा सकते हैं, जो यहां से करीब 18 किमी. की दूरी पर स्थित है। गौमुख ही गंगा जी का उद्गम स्थल है, जिसे भागीरथी नदी के नाम से जाना जाता है।

लेकिन दोस्तों इस ब्लॉग में मैं आपको सिर्फ गंगोत्री धाम की यात्रा कम खर्च में करने के बारे में बताने वाला हूं, इसलिए मैं आपको अब गंगोत्री धाम से वापस हरिद्वार आने के बारे में बताता हूं।

गंगोत्री धाम से आप सुबह बस पकड़कर हरिद्वार पहुंच सकते हैं। हरिद्वार पहुंचने के बाद आप हरिद्वार में ही किसी होटल या रूम में रात को ठहर सकते हैं। हरिद्वार में आपको ₹ 500 में रूम मिल जाएगा। तो चलिए अब जान लेते हैं कि हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा करते समय किन-किन चीजों पर कितना खर्च होगा।

Day – 1

हरिद्वार – गंगोत्री धाम (बस) – ₹ 350

दोनों तरफ – ₹ 350+350 = ₹ 700

ब्रेकफास्ट (₹ 40)+लंच (₹ 80)+डिनर (₹ 150) = ₹ 270

गंगोत्री धाम (होटल) – ₹ 700

प्रसाद (गंगोत्री धाम) – ₹ 40

Day – 2

गंगोत्री धाम से बस द्वारा वापस हरिद्वार आने का किराया मैंने ऊपर ही जोड़ दिया है।

ब्रेकफास्ट (₹ 40)+लंच (₹ 60)+डिनर (₹ 100) = ₹ 200

हरिद्वार (होटल) – ₹ 500

तो चलिए अब जान लेते हैं कि हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा में टोटल कितना खर्च होगा।

₹ 700 (बस) + ₹ 270 (भोजन) + ₹ 700 (गंगोत्री में होटल) + ₹ 40 (प्रसाद) + ₹ 200 (भोजन) + ₹ 500 (हरिद्वार में होटल) = ₹ 2410

तो दोस्तों, अगर आप भी इस तरीके से सितम्बर से अक्टूबर के बीच हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा करते हैं, तो आप ₹ 2500-3000 में इस यात्रा को पूरा कर सकते हैं।

अगर सितम्बर से अक्टूबर के बीच हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा करते हैं, तो आपका कुल खर्च ₹ 3000 से कम में ही हो जाएगा। लेकिन अगर आप मई या जून में मेरे द्वारा बताए गए इस तरीके से भी हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा करते हैं, तो आपका कुल खर्च ₹ 3000-4000 के आसपास हो जाएगा, इसलिए अगर आप कम खर्च में हरिद्वार से गंगोत्री धाम की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप सितम्बर से अक्टूबर के बीच में ही इस यात्रा को पूरा करें।

मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। मैं आपको जवाब देने की कोशिश जरूर करूंगा।