तवांग कैसे पहुंचे | How To Reach Tawang In Hindi.

इस पोस्ट में मैंने “तवांग कैसे पहुंचे” की जानकारी दिया है। अगर आप अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आप इस पोस्ट को अच्छे से जरूर पढ़ें, ताकि तवांग जाने से संबंधित आपको कोई भी परेशानी ना हो सके। आइए अब जानते हैं कि तवांग कैसे पहुंचे?

तवांग कहां है?

तवांग शहर भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में स्थित है। साथ ही तवांग शहर तवांग जिले का मुख्यालय भी है।

तवांग कैसे जाएं – How To Reach Tawang.

अरुणाचल प्रदेश में स्थित शहर पहुंचने के लिए आपको सड़क मार्ग का चुनाव करना पड़ेगा क्योंकि तवांग के लगभग 300 किलोमीटर के क्षेत्र में एक भी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं है आइए जानते हैं अगर आप ट्रेन या फ्लाइट के माध्यम से तवांग जाना चाहते हैं, तो आप फ्लाइट और ट्रेन कहां तक पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से तवांग कैसे पहुंचे – How To Reach Tawang By Flight In Hindi.

तवांग शहर का सबसे करीबी एयरपोर्ट तेजपुर एयरपोर्ट है जो तवांग शहर से कम करीब 323 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तेजपुर एयरपोर्ट के लिए देश के कोलकाता और सिलचर एयरपोर्ट से काफी उड़ानें देखने को मिलती है।

अगर आप देश के अन्य शहरों से फ्लाइट पकड़ कर तवांग जाना चाहते हैं, तो आपको गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अपनी फ्लाइट पकड़नी पड़ेगी, जो तवांग शहर से करीब 445 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इन दोनों एयरपोर्ट से आपको अरुणाचल प्रदेश राज्य सरकार के साथ-साथ प्राइवेट बस और प्राइवेट टैक्सी भी जाने के लिए आसानी से मिल जाएगी।

ट्रेन से तवांग कैसे पहुंचे – How To Reach Tawang By Train In Hindi.

अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग शहर का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन तेजपुर शहर में स्थित रंगपरा रेलवे स्टेशन है, जो तवांग शहर से करीब 320 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रंगपरा रेलवे स्टेशन जाने के लिए आपको दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों से डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा देखने को मिल जाएगी।

अगर आप बेंगलुरु मुंबई चेन्नई या दूर-दूर के शहरों से तवांग जाने के लिए ट्रेन की सुविधा लेना चाहते हैं तो आपको अपने शहर से गुवाहाटी के लिए ट्रेन पकड़नी पड़ेगी जो तवांग शहर से करीब 440 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन दिल्ली चंडीगढ़ कोलकाता और डिब्रूगढ़ क्या है शहरों से रेलवे मार्ग द्वारा डायरेक्ट जुड़ा हुआ है। दोस्तों आपको बता दें कि गुवाहाटी और रंगप्पा से तवांग जाने के लिए राज्य सरकार की बॉस के साथ-साथ प्राइवेट टैक्सी की सुविधा भी आसानी से मिल जाएगी।

बस से तवांग कैसे पहुंचे – How To Reach Tawang By Bus In Hindi.

दोस्तों अगर आपका संबंध अरुणाचल प्रदेश राज्य से है तो आप अपने राज्य से के किसी भी शहर से तवांग के लिए डायरेक्ट बस की सुविधा देखने को मिल जाएगी। अगर आप देश के अन्य शहर राज्य से जुड़े हुए हैं, तो आपको अपने शहर से गुवाहाटी के लिए बस की सुविधा देनी पड़ेगी गुवाहाटी से आपको तवांग जाने के लिए दूसरी बस की सुविधा आसानी से मिल जाएगी।

बाइक और कार से तवांग कैसे पहुंचे – How To Reach Tawang By Bike And Car In Hindi.

दोस्तों आपको बता दें कि भले ही तवांग शहर से 300 किलोमीटर के दायरे में एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन तवांग शहर जाने के लिए आपको सड़क की स्थिति काफी अच्छी देखने को मिलेगी अब देश के किसी भी शहर से तवांग जाने के लिए अपनी बाइक और कार का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपनी बाइक और कार से बिना किसी तकलीफ के तवांग पहुंच सकते हैं और तवांग ट्रिप को कंप्लीट कर सकते हैं।

टैक्सी से तवांग कैसे पहुंचे – How To Reach Tawang By Taxi In Hindi.

अगर आप प्राइवेट टैक्सी लेकर तवांग जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि आपको गुवाहाटी में बहुत सारी प्राइवेट टैक्सी की सुविधा देखने को मिल जाएगी, जहां से आप प्राइवेट टैक्सी लेकर तवांग शहर को विजिट करने जा सकते हैं। अगर आप चाहें, तो अपने शहर से भी प्राइवेट टैक्सी लेकर तवांग शहर को भी विजिट करने जा सकते हैं।

“तवांग कैसे पहुंचे” से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़े : –

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RANDOM POSTS