जालंधर कैसे पहुंचे | How To Reach Jalandhar In Hindi.

“जालंधर कैसे पहुंचे” के इस सवाल को मैंने गूगल से उठाया है, जहां पर मुझे यह सवाल देखने को मिला और इसका कोई भी जवाब मुझे गूगल पर नहीं मिला। इसी बात को ध्यान में रखकर मैंने इस पोस्ट को तैयार किया है, ताकि कुछ लोगों की जालंधर जाने की समस्या खत्म हो जाए। जालंधर, जिसे जलंधर के नाम से भी जाना जाता है, पंजाब राज्य का एक जिला होने के साथ-साथ जालंधर का मुख्यालय भी है। चलिए अब जालंधर की इन बेसिक बातों पर ज्यादा ध्यान न देते हुए जान लेते हैं कि जालंधर कैसे पहुंचे?

जालंधर कैसे जाएं – How To Reach Jalandhar.

पंजाब के प्रसिद्ध शहर होने के बावजूद भी जालंधर में हवाई अड्डा की सुविधा उपलब्ध नहीं है, जिसकी वजह से जालंधर जाने वाले पर्यटक सिर्फ ट्रेन, बस या अपनी बाइक एवं कार से ही जालंधर पहुंच पाते हैं। भले ही जालंधर में हवाई अड्डा की सुविधा उपलब्ध नहीं है, लेकिन जालंधर के आसपास के शहरों में आपको हवाई अड्डा की सुविधाएं देखने को मिल जाएगी, जिससे फ्लाइट के माध्यम से भी जालंधर पहुंचा जा सकता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं कि जालंधर कैसे जाएं?

फ्लाइट से जालंधर कैसे पहुंचे – How To Reach Jalandhar By Flight In Hindi.

जैसा कि अभी आपने ऊपर में जाना है कि जालंधर में एक भी हवाई अड्डा नहीं है, इसलिए जालंधर जाने वाले पर्यटक अमृतसर या फिर चंडीगढ़ में स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए अपने शहर से फ्लाइट पकड़ सकते हैं, जिसकी दूरी जालंधर शहर से करीब 100 किलोमीटर एवं 150 किलोमीटर है। ये दोनों हवाई अड्डा भारत के बड़े शहरों के साथ-साथ काफी छोटे शहरों में स्थित हवाई अड्डों से भी जुड़ा हुआ है, जहां से फ्लाइट पकड़कर अमृतसर और चंडीगढ़ पहुंचा जा सकता है।

अमृतसर और चंडीगढ़ से जालंधर जाने के लिए आपको बस एवं टैक्सी के साथ-साथ ट्रेन की सुविधा भी देखने को मिल जाएगी।

ट्रेन से जालंधर कैसे पहुंचे – How To Reach Jalandhar By Train In Hindi.

जालंधर का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन जालंधर सिटी जंक्शन है, जो जालंधर मुख्य शहर से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जालंधर रेलवे स्टेशन से जालंधर के विभिन्न क्षेत्रों में जाने के लिए आपको टैक्सी की सुविधा देखने को मिल जाएगी, जहां से टैक्सी पकड़कर आप अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते हैं।

जम्मू तवी, अहमदाबाद, जोधपुर, बीकानेर, कानपुर, बरेली, रुड़की, नई दिल्ली, जयनगर, मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, सीवान, गोरखपुर, लखनऊ, ओल्ड दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बिलासपुर, रायपुर, भोपाल, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, हावड़ा, सहरसा, हरिद्वार, तिरुअनंतपुरम, पटना एवं कन्याकुमारी के साथ-साथ पंजाब एवं हरियाणा के विभिन्न शहरों से जालंधर के लिए ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

अगर जालंधर रेलवे स्टेशन के लिए आपके शहर से ट्रेन की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती है, तो आप चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के लिए अपने शहर से ट्रेन पकड़ सकते हैं और वहां से दूसरी ट्रेन पकड़कर जालंधर जा सकते हैं। या फिर दिल्ली के लिए भी आप ट्रेन पकड़ सकते हैं और दिल्ली से दूसरी ट्रेन पकड़कर जालंधर जा सकते हैं।

बस से जालंधर कैसे पहुंचे – How To Reach Jalandhar By Bus In Hindi.

बस के माध्यम से जालंधर जाने वाले पर्यटकों को भी किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि जालंधर जाने के लिए पंजाब एवं हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश एवं जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों से भी बस की कई सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, जहां से बस पकड़कर जालंधर पहुंचा जा सकता है।

बाइक और कार से जालंधर कैसे पहुंचे – How To Reach Jalandhar By Bike And Car In Hindi.

पंजाब राज्य के प्रसिद्ध शहर होने की वजह से जालंधर शहर देश के विभिन्न शहरों से राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है, जिसकी वजह से देश के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग द्वारा भी जालंधर बेहद आसानी से पहुंचा जा सकता है। जालंधर में खाने-पीने और रहने के साथ-साथ घूमने के लिए भी आपको कई सारी चीजें देखने को मिल जाएगी।

“जालंधर कैसे पहुंचे” के अलावा पंजाब के अन्य किसी भी शहर जाने की इसी तरह की जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़े : –

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RANDOM POSTS